भारत की ऐतिहासिक जीत, एक पारी और 75 रनों से इंग्लैंड को हराया, सीरीज पर 4-0 से कब्जा


 

 

 

135639-556229-virat-kohli-cook2

 

चेन्नई: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई पांच टेस्ट मैच की सीरीज के आखिरी मैच में टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है। चेन्नई में खेले गए पांचवें और आखिरी टेस्ट  में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को एक पारी और 75 रन से मात दी। इसके साथ ही विराट की सेना ने 4-0 से सीरीज अपने नाम कर ली है। इंग्लैड के खिलाफ क्रिकेट इतिहास में ये पहला मौका है जब भारत ने उसे 4-0 मात दी है। दूूसरी पारी में सबसे ज्यादा सात विकेट रवींद्र जडेजा ने लिए।

रविंद्र जडेजा की करिश्माई गेंदबाजी और चपल क्षेत्ररक्षण के दम पर भारत ने एमए चिदंबरम स्टेडियम की सपाट दिख रही पिच पर इंग्लैंड को पांचवें और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में आज यहां पारी और 75 रन से करारी शिकस्त देकर पांच मैचों की श्रृंखला 4-0 से जीती। इंग्लैंड ने सुबह जिस तरह से शुरूआत की थी उससे लग रहा था कि वह मैच बचाने में सफल रहेगा लेकिन इसके बाद जडेजा का जादू चला जिन्होंने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए 48 रन देकर सात विकेट लिये। इसके अलावा उन्होंने तीन कैच भी लपके और केवल दो सत्र के अंदर इंग्लैंड के दस विकेट निकालने और उसकी पारी 207 रन पर समेटने में अहम भूमिका निभायी।

जडेजा ने एक मैच में भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और 154 रन देकर दस विकेट लिये। इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 477 रन बनाये थे जिसके जवाब में भारत ने करूण नायर ( नाबाद 303 रन ) के तिहरे शतक और लोकेश राहुल (199 ) के बड़े शतक के दम पर अपनी पारी सात विकेट पर 759 रन पर पारी समाप्त घोषित की। भारत ने इस तरह से पहली पारी में 282 रन की बढ़त हासिल की थी। इंग्लैंड ने आज सुबह जब शुरूआत की तो वह भारत से 270 रन पीछे थे। पहला सत्र इंग्लैंड के नाम रहा लेकिन दूसरे सत्र से कहानी बदल गयी।

इंग्लैंड ने 104 रन के अंदर अपने सभी विकेट गंवा दिये। भारत ने पिछले 18 टेस्ट में कोई मैच नहीं गंवाया है जो कि नया भारतीय रिकार्ड है। यही नहीं उसने इस साल कुल नौ टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की। यह एक कैलेंडर वर्ष में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले उसने 2010 में आठ टेस्ट मैच जीते थे। इंग्लैंड की टीम लगातार दूसरे मैच में पहली पारी में 400 रन का स्कोर बनाने के बावजूद हार झेलने वाली दूस


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top