सोशल मीडिया के माध्यम से शासन की योजनाओं के प्रचार-प्रसार की रणनीति अपनाई जाए—-मुख्यमंत्री योगी


PRESS (3)
मुख्यमंत्री ने सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के कार्याें की समीक्षा की
 
लखनऊ:  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने राज्य सरकार की नीतियों, कार्यक्रमों और योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के निर्देश देते हुए कहा है कि सोशल और न्यू मीडिया को और अधिक प्रभावी माध्यम के रूप में विकसित किया जाए। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया, फेसबुक, ट्विटर, पोर्टल, वेबसाइट आदि के माध्यम से शासन की योजनाओं को आम आदमी की अपेक्षाओं व आवश्यकता के अनुरूप ढालते हुए प्रचार-प्रसार की रणनीति अपनाई जाए। प्रचार-प्रसार की रणनीति ऐसी हो कि समाज के हर वर्ग को यह जानकारी हो सके कि उसके कल्याण और उत्तर प्रदेश विकास के लिए राज्य सरकार क्या कर रही है।
मुख्यमंत्री  आज शास्त्री भवन में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के कार्याें की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि सोशल मीडिया पर सरकार के जन कल्याणकारी कार्यों, नीतियों, निर्णयों तथा अन्य विकास कार्यों का तत्काल विवरण प्रसारित होना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर जिलाधिकारी तथा राज्य मुख्यालय स्तर पर प्रत्येक विभाग में एक नोडल अधिकारी को तत्काल नामित कर सरकार के कार्यों का प्रचार प्रसार सुनिश्चित किया जाए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि विभागीय नोडल अधिकारियों तथा जिलाधिकारियों को शासकीय नीतियों के प्रचार-प्रसार से सम्बन्धित कार्य मंे तत्परता बरतनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन और विभागीय स्तर पर सरकार के कार्यकलापों का विवरण प्रिंट मीडिया तथा इलेक्ट्रानिक मीडिया के साथ-साथ सोशल मीडिया में भी आना चाहिए।
योगी  ने कहा कि प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रानिक मीडिया तथा सोशल मीडिया की तात्कालिक आवश्यकता अनुरूप सूचना विभाग की प्रेस विज्ञप्तियों को तैयार किया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि मीडिया की अत्याधुनिक तकनीक और समाचार संप्रेषण को अपनाते हुए क्षमता के अनुरूप सूचना विभाग को अपडेट किया जाए। उन्होंने समाज के गरीब, शोषित, कमजोर और उपेक्षित वर्गों को शासकीय योजनाओं का अधिकाधिक लाभ पहुंचाए जाने के मद्देनजर विशेष प्रबन्ध किए जाने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सूचना विभाग अन्य विभागों के साथ समन्वय बनाकर प्रचार-प्रसार के कार्यों में गति लाए। उन्होंने कहा कि सूचना विभाग के अधिकारियों को सूचना तकनीक की अत्याधुनिक प्रणाली से अवगत कराने के लिए, उनके प्रशिक्षण की भी व्यवस्था की जाए।
बैठक में प्रमुख सचिव, सूचना श्री अवनीश कुमार अवस्थी ने मुख्यमंत्री  को अवगत कराया कि लोक भवन में सोशल मीडिया हब सृृजित करने की कार्रवाई अंतिम चरण में है और इसी महीने से इसका कार्य आरंभ हो जाएगा। सूचना निदेशकअनुज कुमार झा ने अवगत कराया कि सूचना विभाग की आधिकारिक वेबसाइट को पुनः नये फीचर्स के साथ तैयार कर लिया गया है, जिसका जल्द ही लोकार्पण कराया जाएगा। जिला सूचना कार्यालयों को सुद्ृढ़ किया जा रहा है और इन सभी कार्यालयों से समाचार पत्रों की क्लिपिंग्स प्रतिदिन ईमेल से प्राप्त कर शासन में उच्च स्तर पर उपलब्ध कराई जा रही हैं। इसके अलावा सूचना विभाग को अत्याधुनिक संचार तकनीक से लैस करने की कार्रवाई भी तेजी से की जा रही है।
बैठक में सचिव मुख्यमंत्री श्री मृत्युंजय कुमार नारायण, सूचना सलाहकार श्री मृत्युंजय कुमार, अपर निदेशक सूचना डाॅ0 ज्ञानेश्वर त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Scroll To Top